Hey..check out our new app Download

Bedroom Ideas for Newly Married Couples (Hindi) : -

20 May, 2019

blog-img

कैसा हो शादी के बाद आपका कमरा-

 

शादी एक अनोखा बंधन है, इसमें दो दिल एक अनदेखी डोर सें कुछ इस तरह बंध जाते हैं कि एक दूसरे के लिए पूरी तरह समर्पित हो जाते हैं। और भारत में यह मान्यता है कि भावनाओं सें बंधा यह अनौखा बंधन जन्मों जन्मों का होता है। पति-पत्नी को दो शरीर एक जान माना जाता है। भारतीय रीतियों के अनुसार शादी होने के बाद पत्नी अपने ससुराल में रहने में रहने लगती है, अब वही उसका घर होता है।
शादी सें पहले जो रूम केवल आपका था, वहीं शादी के बाद वह रूम पति व पत्नी दोनों का हो जाता है।
शादी के बाद आपका रूम खास तरीक़े सें सजा होना चाहिए। कि रूम में आते ही दुल्हा व दुल्हन दोनों की थकान दूर हो जाए। नई दुल्हन को रूम में आते ही अपनापन सा लगे। वह अपने घर-परिवार को छोड़कर आई है तो अगर रूम की सजावट अच्छी हो तो उसे खुशी महसूस होगी। रूम की सजावट पर मूड काफी ज्यादा निर्भर करता है। और यह वह जगह है, जहाँ आप अपनी जिंदगी के बहुत महत्वपूर्ण व यादगार पल जियेंगे। इसलिए शादी के बाद जिस रूम में आप दोनों रहने वाले हैं उसमें कुछ खास बदलाव हों तो बहुत ही अच्छा होगा।

1. दीवारों का रंग :-
दीवारें लाइट कलर में होनी चाहिए, पिंक कलर महिलाएं ज्यादा पसंद करती हैं तो लाइट पिंक उन्हें ज्यादा अच्छा लग सकता है और अगर संभव हो तो कलर होने वाली दुल्हन सें ही पुछ लें तो ज्यादा अपनापन महसूस होगा और दीवारें सजाने के लिए गोल्डन कलर के सामान का इस्तेमाल करें तो दीवारों का कलर निखरेगा और बेड की तरफ दीवार पर बढिय़ा वॉल पेपर भी लगा सकते हैं।

 

2. अच्छी तस्वीरें :-
बेडरूम में पति-पत्नी दोनों की अच्छी तस्वीर या पहले की कोई पसंदीदा तस्वीर लगाएं जिसे देखनें सें आपको हर बार बहुत अच्छा महसूस होगा। और आपकी पुरानी यादें ताजा रहेंगी। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि रूम को तस्वीरों सें भर लें यह अच्छा नहीं लगेगा। कुछ चुनींदा तस्वीरे लगायें जो आपको ज्यादा अच्छी लगती हैं।

 

3. पर्दे :-
रूम में खिडकी व दरवाजे पर लगे पर्दे दीवार के कलर के हिसाब से चुनने चाहिए, पर्दे दो परतों में हों तो ज्यादा अच्छा रहेगा। जिससे अनावश्यक धूप अंदर ना आये और निजता भी बरकरार रहे।

 

4. अलमारी की व्यवस्था :-
शादी से पहले आपके रूम मे केवल आपका सामान होता था लेकिन अब उसी रूम मे दोनों का सामान होगा। इसलिए कपड़ों की अलमारी की व्यवस्था जरूरी है जिसमें दोनों के कपड़े आराम से रखे जा सकें।

 

5. मेकअप की जगह :-
रूम में ही एक जगह ड्रेसिंग टेबल लगी होनी चाहिए जहाँ आपकी पत्नी व आपका मेकअप का सारा सामान रखा जा सके। जिससे बार-बार किसी सामान के लिए उठना नहीं पड़ेगा।

 

6. अन्य चीजें :-
दीवार पर रूम की थीम के अनुसार दीवार घड़ी व तस्वीरों की फ्रेम लगाएं। रूम में बेड के पास गलीचा हो, तो वह भी एक अलग लुक देता है। सोने के लिए गद्दे अच्छे होने चाहिए न ज्यादा नरम और न ही ज्यादा कड़क।


और भी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आप रूम की सजावट में इस्तेमाल कर सकते हैं जो आप दोनों को पसंद हों।

copyrights Amritlife 2019,  All rights reserved.