Hey..check out our new app Download

लम्बे और मजबूत बालों के लिए घरेलू उपाय..

25 Jan, 2020

blog-img

हर महिला लम्बे और सुन्दर बाल चाहती हैं, जो महिलाओं को आकर्षक व आत्मविश्वासी दिखने में मदद करते हैं। लेकिन आजकल व्यस्त दिनचर्या, तनाव और प्रदूषण का स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है। हम क्या खाना खा रहे हैं यह भी स्वास्थ्य को प्रभावित करता है जो सीधे तौर पर बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

आज कम उम्र में बालों का सफ़ेद होना, झड़ना और टूटना ज्यादातर लोगों की समस्या है। महिलाओं के लिए स्वस्थ व लम्बे बालों का होना चुनौतीपूर्ण है।

इन समस्याओं पर दिनचर्या में थोड़ा बदलाव करके कुछ हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है। सुन्दर व लम्बे बालों के लिए कुछ आंतरिक व कुछ बाह्य कारक जिम्मेदार हैं। आज हम कुछ घरेलू टिप्स बतायेंगे जिन्हें करना आपके लिए एकदम आसान भी होगा। जो लम्बे व स्वस्थ बाल पाने में आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं।

टिप्स -

1. कंघी करने का सही तरीका : -

बालों में कंघी हल्के गीले बालों में सिरों सें नीचे की तरफ करनी चाहिए। लम्बे बाल उलझते ज्यादा हैं इसलिए कंघी रोज करें। सुखे बालों में कंघी करने सें जडों पर दबाव ज्यादा पडता है। और लम्बे बाल ज्यादा टुटते हैं। चौडे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल उचित है। इससे बाल कम गिरते हैं।

2. बालों को रगड कर ना सुखाएं : -

बालों को सुखाने के लिए तोलिये सें ना रगड़ें। तोलिए या मुलायम को लपेट कर पानी सूखने दें। बालों को बांध कर रखें या हेयर बैंड का उपयोग करें।

3. रोज शैम्पू ना करें : -

बालों को रोज शैम्पू सें धोने सें बचें, यह बालों सें चिकनाई को खत्म कर देता है जिससें बाल कमजोर हो जाते है। लम्बे व स्वस्थ बालों के लिए सप्ताह में एक या दो बार ही बाल शैम्पू सें धोने चाहिए। जब भी शैम्पू करें तो खोपड़ी की नाखूनों सें कोमल मालिश करके सफाई करें। बालों पर ज्यादा तनाव ना दें तथा शैम्पू के बाद कंडीशनर जरूर करें।

4. सिर ढक कर रखें : -

लम्बे बालों को प्रदूषण व बाहरी कारक ज्यादा प्रभावित करते हैं इसलिए जब भी घर सें बाहर जाएं बालों को प्रदूषण सें बचाने के लिए सिर को ढक कर रखें।

 

5. तेल की मालिश : -

लम्बे व घने बालों के लिए सप्ताह में दो या तीन बार तेल मालिश जरूरी है खोपड़ी पर गर्म तेल की मालिश करने सें तेल बालों में समा जाता है। जिससे बाल लम्बे, मुलायम व जड़ों से मजबूत होते हैं। लम्बे बालों के लिए सरसों तेल, नारीयल तेल, जोजोबा तेल, आलमंड तेल व ओलिव तेल की मालिश फायदेमंद है।

6. उचित डाइट खायें : -

बालों की बाहरी देखभाल के साथ सही डाइट का भी उतना ही योगदान है। हमारे शरीर में प्रोटीन का अहम योगदान है और हमारे बाल भी प्रोटीन सें बनते हैं प्रोटीन बालों को लम्बा व जडों सें मजबूत बनाता है। इसके अलावा स्वस्थ व लम्बे बालों के लिए आयरन, विटामिन सी, ओमेगा-3 आदि पोषक तत्व भी जिम्मेदार हैं। इसलिए भोजन में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है। अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको भोजन में हरी सब्जियां, ताज़े फल, दूध, दाल, ग्रीन सलाद आदि का सेवन करना चाहिए। और अगर आप मांसाहारी हैं तो अंडा, मांस, मछली आदि खाने चाहिए।

7. नियमित योग : -

नियमित योग शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। रोज सुबह 15-20 मिनट योग करना जरूरी है इससे शरीर में सकारात्मक हार्मोन्स स्त्रावित होते हैं. योग से शरीर में रक्त संचार बढता है। जो पूरे शरीर के साथ मजबूत व लम्बे बालों के लिए फायदेमंद है। कुछ योगासन नियमित करने चाहिए जैसे - सूर्यासन, अधोमुख शवासन, उत्थान आसन, पवनमुक्तासन, सर्वांगासन, वज्रासन आदि l

8. चिंता व तनाव सें रहें दूर : -

काम के अत्यधिक तनाव व चिंता के कारण भी बाल कमजोर, रूखे व बेजान होते हैं और झडऩा शुरू हो जाते हैं। और बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। बालों को लम्बा व घना होने के लिए जरूरी है कि आप तनाव सें दूर रहें। तनाव को दूर करने के लिए आप अपना कोई पसंदीदा काम जैसे बागवानी, संगीत सुनना आदि करें। परिवार को ज्यादा समय दें उनमें घुलें मिलें, जिससे चिंता व तनाव सें राहत मिले।

9. गहरी नींद : -

आज के समय में व्यस्त दिनचर्या व काम के अधिक बोझ की वजह सें सही नींद भी नहीं ले पाते हैं। काम की व्यस्तता तथा मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल की वजह सें देर रात तक जागते रहने का सीधा असर स्वास्थ्य पर पडता है। नींद की कमी बालों को भी प्रभावित करती है। इसलिए दिन में 6-8 घंटे की गहरी नींद जरूर लें। यह मजबूत व लम्बे बालों के लिए फायदेमंद है।

10. ज्यादा पानी पियें : -

मजबूत, लम्बे व घने बालों के लिए पानी की अहम भूमिका है। दिन में 4-5 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी में अनेक तरह के प्राकृतिक मिनरल्स होते हैं, जो बालों को मजबूत, लम्बा व मुलायम बनाने में मदद करते हैं। पानी बालों को नमी प्रदान करता है।

11. केमिकल्स सें बनायें दूरी : -

सही व अच्छे ओर्गानिक उत्पाद इस्तेमाल करें। बाजार के अनुवाछिंत उत्पाद इस्तेमाल करने सें बचें। ज्यादा दवाइयां व केमिकल्स बालों के लिए नुकसानदेह हैं।

ये घरेलू उपाय आपके लिए आसान तो हैं ही, इसके अलावा केमिकल्स सें होने वाले साइड इफेक्ट्स सें होने वाले नुकसान सें भी बच सकते हैं।

copyrights Amritlife 2019,  All rights reserved.